ऑनलाईन धोखाधडी होने पर तुरन्त डॉयल करें 1930*

पलवल.12 अक्टूबर।
सुनील कुमार जांगड़ा.

पुलिस अधीक्षक पलवल चंद्र मोहन, आईपीएस नें साइबर अपराध बारें जानकारी देते हुए बताया कि आज की डिजिटल दुनिया में साइबर क्रिमनल कम्यूटर तथा इंटरनेट के माध्यम से अलग अलग तरीकें अपनाकर लोगो को लोभ लालच में फंसाकर उनके साथ ठगी को अन्जाम देते है जो अब त्योहारी सीजन में भी साइबर ठग तरह-तरह के लुभावने ऑफर देकर आमजन को ठगी का शिकार बनाने की ताक में है जिनसे अब सावधान रहने की जरूरत है। बिना जांचे परखे किसी भी क्यु आर कोड को स्कैन न करे। जागरूकता अपनाकर ही साइबर ठगी से बचा जा सकता है। साइबर ठगो द्वारा ओलेक्स वेबसाईट पर भी लोगो के साथ धोखाधडी की जा रही है । ओलेक्श वेबसाइट पर आप आप कोई भी पुरानी वस्तु, समान खरीद या बेच सकतें है । परन्तु कुछ साइबर क्रिमनल इसका फायदा उठाकर लोगो के साथ पुराना सामान व व्हीकल इत्यादि जैसें स्कूटी या मोटरसाईकिल खरीदनें व बेचनें बारें लोगो के साथ धोखाधडी करतें है ।

इस बारें में पुलिस अधीक्षक पलवल नें बताया कि ओलेक्स वेबसाइट पर जब भी आपको कोई पुरानी वस्तु बेचनी है तो आप उसको ओलेक्श की वेबसाइट पर अपलोड कर देते है और साथ में अपना मोबाइल नम्बर डाल देते है फिर साइबर क्रिमनल आपके नम्बर पर कॉल करके कहता कि मै आपके द्वारा अपलोड की गई यह पुरानी वस्तु खरीदनें का इच्छुक है फिर वह गुगल पे, फोन पें तथा पेटीएम इत्यादि पर एक रुपया भेजकर पैसो की रिक्वेस्ट बनाकर भेजें देते है फिर वह आपको बातें मे लेकर आपसे आपका पिन डाल देते जिससें आपके साथ साइबर फ्रॉड हो जाता है ।
इस सें बचनें के लिए आपको इस बारें सर्तक रहनें की जरुरत है नही तो आपके साथ भी इस प्रकार ठगी हो सकती है । अगर आपके द्वारा कोई वस्तु बेचनें के लिए उसका विज्ञापन ओलेक्श वेबसाइट पर विज्ञापन डाला हो तो उस से सम्बन्धित अगर कोई इच्छुक व्यकित खुद को आपको आर्मी आफिसर वा किसी फोर्स का नाम लेकर बात करतें है उन लोगो से ज्यादा सें सर्तक रहें और किसी गुगल पें, फोन पें, पे .टी.एम पर किसी भी प्रकार सें पेमेन्ट करते समय ध्यानपूर्वक अपना पिन ना डालें क्योकि साईबर क्रिमनल के द्वारा पहलें ही पेमेन्ट की रिक्वैस्ट डाली होती है जिससें आपके खातें से पैस कट जातें है । इस प्रकार की जानकारी बारें आप अपनें दोस्तो व रिश्तेदारो को दें ताकि वह इस प्रकार के साईबर अपराध सें बच सकें ।

कैसें बचें :1. अपनी कोई भी पर्सनल इनफार्मेशन किसी के साथ शेयर नही करना हैं । और अपनी बैंकिंग डिटेल्स किसी अन्जान व्यकित के साथ शेयर न करे । कोई फोन बैंकिग रजिस्ट्रैड मोबाइल नम्बर या कोई अन्य जानकारी बिल्कूल भी शेयर ना करें ।

  1. ओलेक्स वेबसाइट पर पहले पैसे न भेजे। अगर आपको कोई चीज ओलेक्श पर कोई वस्तु खरीदनी है । तो उसकी बिल्कूल भी आनलाईन पेमेन्ट ना करें घर पर आनें के बाद ही उसकी पेमेन्ट करें । अगर कोई आपने जो भी आर्डर किया है वह आपके घर आयें तो तभी पैसें दें ।
  2. ओलेक्स वेबसाइट पर अगर आपके द्वारा कोई वस्तु बेचनें पर आपके द्वारा दिया गयें विज्ञापन के सम्बन्ध कोई खरीदनें वाला आपको कोई कॉल करता है तो वह आपको आपके सामान की पुरी कीमत आपको ट्रांसफर करनें के लिए कहता है । जो कि आप उस वक्त जल्दबाजी में उसकी बातो में आकर अपनें चीज पुरी पेमेन्ट लेने के चक्कर में आनलाईन पेमेन्ट साईबर क्रिमनल के द्वारा पेमेन्ट रिक्वेस्ट को एक्सेपट कर लेतें है और फिर जल्दबाजी में अपना पिन डालते । जिससें आपकें खातें से पैसें कट जातें है । क्योकि पहलें अपराधी आपको अपनें विश्वास में लेता है कहता है कि आपको पिन नही डालनी है जो कि झुठ बोलता है कि पहलें पिन मै डालता हुँ फिर आपको डालनी है क्योकि यह पेमेन्ट रिक्वस्ट के माध्यम से आएगी । फिर आप उसकी बातों में आकर अपना पिन डालतें है और आपका पैसा अपराधी के पास ट्रांसफर हो जाता है । और आपके साथ ठगी हो जाती है ।
  3. क्यु आर कोड को स्कैन न करे क्योंकि उन्होंने आलरेडी पेमेंट रिक्वेस्ट डाली होती हैं और ऐसे में पैसे कट हो सकते हैं |
    पुलिस अधीक्षक पलवल नें बताया कि जागरुकता से ही साइबर क्राईम से बचा सकता है कोई भी किसी भी प्रकार से जॉब, विदेश भेजनें तथा शादी तथा किसी प्रकार से जल्दबाजी में किसी के बहकावें में ना आएं ना ही कोई पेमन्ट करें । पुलिस अधीक्षक नें बताया कि अगर आपके साथ किसी प्रकार से ऑनलाईन धोखाधडी हो जाती है तो तुरन्त राष्ट्रीय हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करें और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं । इसके अलावा साइबर क्राइम थाना पलवल या नजदीकी किसी भी पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर हेल्पडेस्क से मदद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *